प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) 2020

आज़ादी के इतने साल बाद भी जिन गरीब व वंचित व्यक्तियों के बैंक खाते नहीं खुले हैं वह लोग PMJDY के अंतर्गत अपना ज़ीरो बैलेन्स पर खाता खुलवा सकते हैं। खाते के साथ उन्हें क्रेडिट, बीमा, पेंशन जैसी अन्य वित्तीय सेवाएं भी मुहैया कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) क्या है?

15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस पर अपने पहले भाषण में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “प्रधानमंत्री जन धन योजना” की घोषणा की गई, जिसे आधिकारिक रूप से भारत सरकार द्वारा 28 अगस्त 2014 को शुरू कर दिया गया। प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY); देश के प्रत्येक नागरिक को बैंक प्रणाली से जोड़ने हेतु शुरू की गई बैंकिंग क्षेत्र की सबसे बड़ी योजना है।

इस योजना के द्वारा गरीब, पिछड़े, मज़दूर, आदिवासी, किसान अथवा अन्य कोई भी व्यक्ति, जिसका अभी तक बैंक में खाता नहीं खुला है या जिसके पास बैंक में खाता खुलवाने हेतु धनराशि नहीं है, वे सभी PMJDY के अंतर्गत बिना कोई फीस दिए ज़ीरो (शून्य) बैलेन्स पर देश के किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं।

योजना के अंतर्गत नागरिक को बचत खाता (सेविंग अकाउंट) खुलवाने के बाद बैंक की तरफ़ से RuPay डेबिट कार्ड दिया जाता है, इसके अलावा 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा व ₹30 हज़ार का जीवन बीमा भी दिया जाता है।


PMJDY में क्या है विशेष? – What is special in PMJDY?

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि खाता धारक, सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी बिचौलिये के प्राप्त कर सकता है। लाभकारी योजनाएं जैसे पेंशन, ग़रीबों के लिए सरकारी योजनाओं का पैसा, किसानों के लिए आपदा के समय राहत राशि इत्यादि सीधे खाता धारक के बैंक खाते में पहुँच जाती है।

इन सबके अतिरिक्त यदि व्यक्ति 6 माह तक जन-धन खाते को नियमित रूप से चलाता है (कोई लेन-देन करता रहता है) तो उसे बैंक द्वारा ₹10 हज़ार का लोन (OD ओवर ड्राफ्ट) सरल किश्तों पर प्राप्त हो जाता है।PMJDY के अंतर्गत खाता धारकों को सभी बैंकिंग सेवाएँ निशुल्क मुहैया करवाई जाती हैं।

  • PMJDY के तहत पिछले 6 वर्षों में लगभग 40 करोड़ जन-धन खाते खोले जा चुके हैं।
  • सवा करोड़ खाते प्राइवेट बैंकों में भी खोले जा चुके है, जिनमे कुल 1 लाख करोड़ रूपये से ज़्यादा की धनराशि जमा है।
  • लोगों को खाता खुलवाने हेतु या इस लाभकारी योजना से जुड़ने के लिए जगह-जगह भटकना न पड़े इसके लिए वर्ष 2017-2018 में 7783 बैंक शाखाएं खोली जा चुकी है, जिसमें से 2157 ग्रामीण शाखाएं हैं।
  • यह योजना विश्व की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना है जिसका गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज हुआ है।
  • PMJDY को BSBDA (Basic Savings Bank Deposit Account) भी कहा जाता है जो कि यूपीए सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। मोदी सरकार ने इसमें कुछ बड़े सुधार करने के बाद इसे जन-धन योजना में बदला है।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना 2020 (PMJDY)

घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस पर अपने पहले भाषण में।
शुरुआत 28 अगस्त 2014
PMJDY का लक्ष्य देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना।
PMJDY का उद्देश्य वित्तीय समावेशन करना।
प्रबंधन वित्त मंत्रालय
आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in
टैग लाइन “मेरा खाता भाग्य विधाता”
PMJDY के अंतर्गत RuPay (रूपे कार्ड) क्या है?स्वदेशी कार्ड भुगतान प्रणाली
PMJDY के महत्वपूर्ण लाभ1) न्यूनतम बैलेन्स (Zero अमाउंट पर) पर खाता खोला जाता है।
2) 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा प्राप्त होता है।
3) ₹30000 का जीवन बीमा प्राप्त होता है।
4) ₹10000 का ओवर ड्राफ़्ट
PMJDY के तहत देश में कितने जन-धन खाते खोले जा चुके है?40 करोड़ लगभग
जन-धन खातों में कितने रुपए जमा है?₹130,086.02 करोड़ से अधिक
PMJDY के अंतर्गत कितने बैंक मित्र है?1.26 लाख से अधिक
हेल्पलाइन नम्बर 1800 11 0001

जन-धन योजना के फायदे – Benefits of Jan Dhan Yojana

  1. जन-धन खाता खुलवाने हेतु व्यक्ति को किसी भी तरह के न्यूनतम बैलेन्स की आवश्यकता नहीं होती है।
  2. यदि खाता धारक की किसी भी प्रकार की कोई भी पेंशन (विधवा, वृद्धावस्था, विकलांगता इत्यादि) चालू है तो उसका पैसा सीधे खाते में आ जाएगा।
  3. किसी भी आपदा संबंधित/किसान संबंधित या अन्य मुआवज़े सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में आ जाएंगे।
  4. PMJDY के अंतर्गत जन-धन खाता खुलवाने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है।
  5. PMJDY के अंतर्गत जन-धन खाता खुलवाने पर 30000 रुपये का जीवन बीमा भी दिया जाता है।
  6. PMJDY के अंतर्गत खाता खुलवाने पर RuPay डेबिट कार्ड दिया जाता है। जिसके द्वारा व्यक्ति ऑनलाइन/ATM इत्यादि सुविधाएं उठा सकता है।
  7. PMJDY के अंतर्गत खाता धारकों को सभी प्रकार की मोबाइल व कार्ड द्वारा होने वाली सभी सुविधाएं मुफ़्त दी जाती हैं।
  8. PMJDY के अंतर्गत OD ओवर ड्राफ़्ट की सीमा ₹10000 है।
  9. PMJDY के तहत जिन व्यक्तियों के पास सत्यापित या आधिकारिक किसी भी प्रकार की कोई भी ID (पहचान पत्र) नहीं है तो भी उनका खाता (कुछ अहम सुविधाओं में कटौती करके) खोला जाता है जिसे Small Account कहते हैं।
  10. जमा धनराशि पर बैंक के नियमानुसार ब्याज भी प्राप्त होता है।
  11. PMJDY के अंतर्गत छोटे-मोटे निवेश के लिए व्यक्ति डीमैट अकाउंट भी खुलवा सकता है।
  12. किसी भी प्रकार के बीमा हेतु खाता धारक को इंश्योरेंस एजेंट के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है, वह घर बैठे-बैठे अपना बीमा बनवा सकता है।
  13. PMJDY के तहत खाता धारक अन्य बैंकों के भाँति अपना PPF अकाउंट भी खुलवा सकता है।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना में ओवर ड्राफ़्ट (OD) सुविधा क्या है?

यह एक ऐसी सुविधा है जिसके द्वारा खाता धारक खाते में जमा अपनी धनराशि से अधिक पैसे निकाल सकता है। यह प्रक्रिया एक प्रकार से ऋण (लोन) व्यवस्था ही होती है, जिसका लाभ प्राप्त करने हेतु खाता धारक को अपना बचत खाता 6 महीने तक नियमित रूप से चलाना होता है। PMJDY के अंतर्गत यह अतिरिक्त पैसा; परिवार की मुखिया महिला के द्वारा ही निकाला जा सकता है।

सरल भाषा समझें तो यदि कोई खाता धारक अपना खाता खुलने के साथ ही पिछले 6 महीनों से उस खाते को नियमित रूप से चला रहा है अर्थात उस खाते से लेन-देन कर रहा है तो वह ओवर ड्राफ़्ट राशि (लोन) के लिए पात्रता रखता है। यदि किसी कारणवश उसके खाते में राशि नहीं है और उसे कोई आवश्यकता आ गई है तो भी वह (OD) ओवर ड्राफ़्ट की सुविधा के अनुसार तय राशि ₹10000 निकाल सकता है।

PMJDY के अंतर्गत पहले (14 अगस्त 2018 तक) ओवर ड्राफ़्ट की राशि ₹5000 थी, जिसे अब बढ़ाकर ₹10000 कर दिया गया है। OD एक प्रकार कि ऋण व्यवस्था है जिसे आसान किश्तों में चुकाना पड़ता है। जन-धन खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा इससे पहले 18 से 60 साल की उम्र के खाताधारक ही प्राप्त कर सकते थे। लेकिन अब ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल कर दी गयी है। PMJDY के खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा का उपयोग करते समय ₹2000 खाते से निकालने के लिए किसी भी शर्त का पालन नहीं करना पड़ेगा।


PMJDY में स्मॉल अकाउंट (Small Account) सुविधा क्या है?

PMJDY के अंतर्गत स्मॉल अकाउंट सुविधा उन व्यक्तियों के लिए होती है जिनके पास कोई आधिकारिक/सत्यापित पहचान पत्र नहीं होता है। जैसे आदिवासी लोग, पहाड़ी लोग, जंगलों में जीवन यापन करने वाले लोग, दूर दराज क़स्बों में रहने वाली महिलाएँ इत्यादि। जिन्हें कुछ रिहायतों या बैंक नियमों में छूट देकर सीधा बैंकिंग प्रणाली से जोड़ा जाता है।

इस सुविधा के अनुसार व्यक्ति (जो खाता खुलवाने का इच्छुक है) उसे अपने पास ही के बैंक मित्र BC (Business Correspondent) के यहाँ जाना होता है, इन बैंक मित्रों का गठन बैंक के द्वारा कमीशन के आधार पर किया जाता है। बैंक मित्र द्वारा ग्राहक से उसकी एक सेल्फ़ अटेस्टेड फ़ोटोग्राफ़ तथा बैंक के अधिकारियों की मोजूदगी में उसके हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लिया जाता है।

बैंक मित्र द्वारा यह खाता सिर्फ़ 1 साल के लिए ही खोला जाता है, इन 12 महीनों में यदि ग्राहक बैंक मित्र को कोई सत्यापित पहचान पत्र ID उपलब्ध करवा देता है तो खाते को जन-धन खाते में बदल दिया जाता है। यदि इसके विपरीत ग्राहक इन 12 महीनों में कोई सत्यापित पहचान पत्र उपलब्ध नहीं करवा पाता है तो उसे सत्यापित दस्तावेज बनवाने हेतु 1 वर्ष का समय और दिया जाता है।


PMJDY में खाता खुलवाने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज – Important Documents for PMJDY

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • नरेगा कार्ड

PMJDY दस्तावेजों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

  • यदि ग्राहक के पास आधार कार्ड उपलब्ध है तो जन-धन खाता खुलवाने हेतु किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यक नहीं है।
  • बैंक व आधार कार्ड में वर्तमान पते को दर्ज करना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो उपरोक्त सरकारी रूप से सत्यापित दस्तावेजों में से किसी एक की आवश्यकता होगी।
  • आधार कार्ड का रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से लिंक होना आवश्यक है।
  • यदि किसी ग्राहक के पास उपरोक्त में से कोई भी सत्यापित दस्तावेज नहीं है और बैंक को यह लगता है कि इस प्रकार के ग्राहक से बैंक को बहुत कम ख़तरा है। तो इस प्रकार के ग्राहक को बैंक द्वारा ‘कम जोखिम’ की श्रेणी में रखा जाता है और ग्राहक निम्नलिखित में से कोई एक दस्तावेज जमा करवाकर बैंक में खाता खुलवा सकता है।
    • केंद्र/राज्य सरकार के विभाग, सांविधिक/विनियामक प्राधिकारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और लोक वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी आवेदक के फोटो वाले पहचान पत्र।
    • व्यक्ति के नियमानुसार सत्यापित फोटोग्राफ के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया पत्र।

जन-धन खाता कैसे खुलवाएँ, इसके लिए क्या प्रक्रिया है?

  • सर्वप्रथम ग्राहक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • तत्पश्चात ग्राहक को आधिकारिक पोर्टल पर e-Documents का एक बॉक्स दिखाई देगा। जहां आवेदक Account Opening Form -Hindi अथवा Account Opening Form -English में से किसी एक को चुने और फ़ॉर्म डाउनलोड करें।
  • यदि आवेदक को PMJDY का फ़ॉर्म डाउनलोड करने में दिक़्क़त आ रही है या आवेदक को ऑनलाइन फ़ॉर्म डाउनलोड करना नहीं आता है तो वह अपने नज़दीकी बैंक शाखा जाकर या बैंक मित्र की सहायता से जन-धन खाता खुलवाने हेतु फ़ॉर्म ले सकता हैं।
  • डाउनलोड किए हुए फ़ॉर्म या बैंक से प्राप्त फ़ॉर्म को भर कर सत्यापित दस्तावेज़ो के साथ बैंक शाखा या बैंक मित्र को जमा करवा दें।

जन-धन योजना से जुड़े कुछ नियम व शर्तें?

  1. प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खाता धारक किसी भी समय ₹50000 तक का बैंक बैलेन्स रख सकता है।
  2. PMJDY के अंतर्गत उपभोक्ता 1 वर्ष में सिर्फ़ ₹ 1 लाख तक का ही लेन-देन कर सकते हैं।
  3. जन-धन खाता खोलने से पूर्व बैंक यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति का कोई अन्य बचत खाता ना हो।
  4. यदि किसी खाता धारक का कोई अन्य बचत खाता है तो उसे 30 दिनों के अंदर-अंदर बंद करवाना अनिवार्य है।
  5. PMJDY के अंतर्गत किसी भी प्रकार का कोई भी GST शुल्क लागू नहीं होता है।
  6. खाता धारक को दुर्घटना बीमा तभी प्राप्त होगा जब दुर्घटना तिथि से पहले, 90 दिनों के भीतर सफलता पूर्वक Rupay डेबिट कार्ड से किसी भी प्रकार का ऑनलाइन लेन-देन किया गया हो।
  7. PMJDY के अंतर्गत किसी भी प्रकार का न्यूनतम बैलेन्स रखना अनिवार्य नहीं है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां

  • जन-धन खातों में जमा राशि पर 4 फ़ीसदी दर से ब्याज मिलता है। जो कि अन्य बैंकों द्वारा बचत खाते में मिलने वाले ब्याज दर के बराबर है।
  • PMJDY के तहत यदि कोई व्यक्ति ओवरड्राफ्ट OD की सुविधा प्राप्त करता है तो उसे 12 फ़ीसदी ब्याज चुकाना पड़ेगा।
  • प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति साझा खाता (Joint Account) खुलवा सकता है।
  • PMJDY के अंतर्गत प्रत्येक परिवार में सिर्फ़ एक ही ओवरड्राफ्ट सुविधा देय होगी। अर्थात यदि एक ही परिवार के 5 सदस्य Jan-Dhan खाते के द्वारा ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो परिवार के किन्हीं 4 व्यक्तियों को इसका लाभ प्राप्त नहीं होगा।

स्रोत (Source)

  1. PMJDY Official Information in Englishhttps://pmjdy.gov.in/scheme
  2. PMJDY आधिकारिक जानकारी हिंदी मेंhttps://pmjdy.gov.in/hi-scheme
  3. PMJDY Official Website in Englishhttps://pmjdy.gov.in/
  4. प्रधानमंत्री जन-धन योजना से जुड़े अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)https://sbi.co.in/hi/web/faq-s/faq-pradhan-mantri-jan-dhan-yojana-pmjdy
  5. प्रधानमंत्री जन-धन योजना पर वीडियो अधिक जानकारी के साथhttps://www.youtube.com/watch?v=HeHN0LQx9ug
  6. PMJDY पर विस्तृत जानकारी वाला वीडियोhttps://www.youtube.com/watch?v=d_eTAHEmCBY
  7. PMJDY के फायदे आजतक द्वाराhttps://aajtak.intoday.in/gallery/feature-benefits-jan-dhan-account-pmjdy-faqs-of-jandhan-account-tut-1-24819.html

Leave a Comment